PM Kisan Yojana 2023: इस महीने में किसानों के खाते में आयेंगे 15 वी किस्त के 2000-2000

PM Kisan Yojana 2023: पीएम किसान योजना के तहत किसानों को प्रत्येक तिमाही में 2000 रुपये और सालाना 6,000 रुपये मिलते हैं। किसानों को राशि हस्तांतरित होने के उपरांत, जो किस्त जारी होने के बाद राशि नहीं मिलती है, उन्हें ऑफिशियल वेबसाइट पर लाभार्थी सूची 2023 की जाँच करनी चाहिए। पीएम किसान की 15वीं किस्त की तारीख अभी तक घोषित नहीं हुई है, लेकिन अनुभवों के अनुसार इसे नवंबर या दिसंबर 2023 तक आने की संभावना है। किसान अपनी पीएम किसान 15वीं किस्त की स्थिति वेबसाइट या मोबाइल नंबर के माध्यम से जांच सकते हैं।

पीएम किसान योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, किसानों के संबंधित पंजीकृत बैंक खातों में राशि हस्तंतारित करेंगे। यदि आपको किस्त की राशि जारी होने के बाद बैंक खाते में राशि का भुगतान नहीं होता है, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पीएम किसान लाभार्थी सूची 2023 पर जाँच करनी चाहिए। इसके अलावा, लाभार्थी अपनी पीएम किसान 15वीं किस्त की स्थिति जाँचने के लिए रेगुलर अपडेट भी pmkisan.gov.in पर ले सकते हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के 14 किस्तें जारी हो चुकी हैं और अब 15वीं किस्त की तारीख की घोषणा की प्रतीक्षा है। यह राशि नवंबर या दिसंबर 2023 तक आ सकती है। राशि सीधे किसानों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। यदि किसी किसान को राशि नहीं मिलती है, तो उसे pmkisan.gov.in वेबसाइट पर पीएम किसान लाभार्थी सूची 2023 की जाँच करनी होगी। इसके अलावा, किसान अपने मोबाइल नंबर या पंजीकरण संख्या का उपयोग करके किस्त की स्थिति की जाँच कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana 2023 ऐसे करे चेक

प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक महत्वपूर्ण योजना है, जो किसानों के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस योजना के लाभार्थी कृषि क्षेत्र से संबंधित किसान होते हैं।
इस योजना की लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको पहले https://pmkisan.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा। वहां “farmer corner” के नीचे “beneficiary list” ऑप्शन पर क्लिक करें। आपको एक नया पेज मिलेगा, जिसमें आपको राज्य, जिला, ब्‍लॉक और गांव का नाम चुनना होगा।

इसके बाद, सभी आवश्यक जानकारी भरने के बाद “get report” पर क्लिक करें। ऐसा करने से आपके सामने प्रधानमंत्री किसान योजना के लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी। आपको वहां स्टेटस में देखना होगा कि ई-केवाईसी, पात्रता और लैंड सिडिंग के आगे कोई भी विशेष संदेश नहीं है। इससे पता चलता है कि वे इस योजना के अंतर्गत आते हैं।ध्यान देने योग्य बात है कि इस योजना का लाभ वे लोग नहीं उठा सकते हैं जो संस्थागत भूमिधारक हैं, संवैधानिक पदों पर हैं, पेंशनभोगी हैं, पेशेवर निकायों के सदस्य हैं, या पिछले ईयर में आयकर भुगतान किया हैं। ये व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब किसानों को वित्तीय मदद प्रदान करना है ताकि उन्हें किसानी से जुड़े खर्चों को पूरा करने में सहायता मिले। इससे उनकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और उन्हें अधिक उत्पादन करने के लिए प्रोत्साहन मिलेगा।

यह योजना देश के किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो उन्हें आर्थिक रूप से समृद्ध बनाने में मदद करेगा। आप भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं अगर आप योग्यता में हैं।

Indira Gandhi Rojgar Guarantee Yojana इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना 2023: ऐसे करे ऑनलाइन आवेदन, जाने क्या है पात्रता

Print Friendly, PDF & Email

Leave a Comment